चोल कला का विवरण

चोल कला का विवरण -Description of Chola Art

चोल शासक महान् कला प्रेमी थे । उन्होंने पल्लव शासकों की जिन कलात्मक परम्पराओं को उत्तराधिकार में प्राप्त किया था उन्हें विकास के चरमोत्कर्ष पर पहुंचाया । अंतः चोल काल को दक्षिण भारत की कला का स्वर्ण युग कहा जाता है ।

क -मन्दिर निर्माण कला- Temple Building Art — इस काल में निर्माण किया गया । इस काल में मन्दिर निर्माण शैली जिसे द्रविड़ शैली कहा अनेकों विशाल एवं मन्दिरों जाता है अपने विकास की पराकाष्ठा पर पहुंच गई थी । इसे द्रविड़ शैली इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह विशेष रूप से दक्षिण भारत में सीमित थी । इसकी प्रमुख विशेषता यह थी कि गर्भगृह ( मुख्य प्रतिमा कक्ष ) के ऊपर पांच से सात मंजिलों का निर्माण एक विशेष शैली से किया जाता था । इसे विमान कहा जाता था । ऊंचाई साथ – साथ इनका आकार कम होता जाता था । विमान के ऊपर स्तूपिका स्थापित की जाती थी ।

 चोल कला का विवरण चोल कला का विवरण चोल कला का विवरण

प्रायः चोल मन्दिरों के गर्भगृह के सामने एक विशाल हाल होता था जिसे मण्डप कहा जाता था । इसमें अनेक स्तम्भों का निर्माण किया जाता था जिन पर बारीक खुदाई की जाती थी । मण्डप में विशेष अवसरों पर सभाएं की जाती थीं । मन्दिर की परिक्रमा के लिए प्रदक्षिणापथ बनाया जाता था । इसमें चारों ओर अनेक देवी – देवताओं की प्रतिमाएं रखी जाती थीं । मन्दिर प्रायः एक खुले प्रांगण में होता था जो ऊंची दीवारों से घिरा होता था । इसमें प्रवेश के लिए ऊंचे प्रवेश द्वार बनाए जाते थे जिन्हें गोपुरम कहा जाता था । ये गोपुरम अलंकृत होते थे । इन मन्दिरों में पुजारियों , देवदासियों ( ऐसी स्त्रियां जो देवताओं की सेवा के लिए समर्पित थीं ) तथा अन्य लोगों के निवास के लिए कमरे बने होते थे । चोल शासकों ने मन्दिरों की दीवारों पर अपनी ऐतिहासिक विजयों के विवरणों को अभिलेखों में उत्कीर्ण करने की प्रथा आरम्भ की ।

1. कोरंगनाथ मन्दिर-The Korangnatha Temple  — चोल काल के आरम्भिक मन्दिरों में कोरंगनाथ का मन्दिर उल्लेखनीय है । यह तिरुचिरापल्ली में स्थित है । इसका निर्माण परान्तक प्रथम ( 907-53 ई ० ) ने कराया था । इसका गर्भगृह वर्गाकार है तथा इसकी प्रत्येक भुजा की लम्बाई 7.50 मीटर है । इसका मण्डप आयताकार है तथा इसकी लम्बाई 7.50 मीटर तथा चौड़ाई 6 मीटर है । इसके गर्भगृह के ऊपर निर्मित विमान की ऊंचाई 15 मीटर है । इस मन्दिर की दीवारों पर जो मूर्तियां उत्कीर्ण की गई हैं वे कला की दृष्टि से अत्यन्त उत्कृष्ट हैं । इस मन्दिर के निर्माण से द्रविड़ मन्दिर शैली के एक नवीन युग का आरम्भ होता है ।

2. वृहदेश्वर मन्दिर -The Brihadeswara Temple  — राजराज प्रथम में जिन मन्दिरों का निर्माण करवाया उसमें वृहदेश्वर मन्दिर सर्वाधिक प्रसिद्ध है । इसे राजराजेश्वर मन्दिर के नाम से भी जाना जाता है । यह भारत के विशालतम , उच्चतम तथा श्रेष्ठतम मन्दिरों में से एक है । इसे 1000 ई ० में बनाया गया था तथा यह शिव देवता को समर्मित है । यह मन्दिर 152 मीटर लम्बी तथा 76 मीटर चौड़ी दीवार से घिरे अहाते में बना हुआ है । यह मन्दिर 7 मीटर ऊंचे तथा 55 मीटर चौड़े चबूतरे पर बना है । इस मन्दिर के चार प्रमुख भाग – गर्भगृह के ऊपर विमान , अर्द्धमण्डप ( गर्भगृह के सामने का कक्ष ) , महामण्डप ( मुख्य मन्दिर के सामने विशाल सभाभवन ) तथा नन्दी मण्डप थे । इस मन्दिर की सबसे महत्त्वपूर्ण विशेषता इसका भव्य विमान है जो 58 मीटर ऊंचा है ।

इस विमान का आधार वर्गाकार है तथा यह ऊपर जाते हुए पतला होता चला जाता है । यह 13 मंजिलों में बंटा हुआ है । इसके ऊपर एक स्तूपिका है जो लगभग 8 मीटर ऊंची है । इसका वज़न 80 टन है तथा यह एक ही चट्टान से बनी हुई है । गर्भगृह में काली चट्टान से निर्मित 4 मीटर ऊंचा शिवलिंग है । समस्त मन्दिर तथा विमान पर अति सुन्दर मूर्तियां तथा चित्र निर्मित हैं । मन्दिर में प्रवेश करने के लिए दो विशाल तथा ऊंचे प्रवेश द्वार बनाए गए हैं जिन्हें गोपुरम कहा जाता है । इन पर अति सुन्दर नक्काशी की गई है । है निस्सन्देह इस मन्दिर को द्रविड़ शिल्पकारिता का सर्वोत्कृष्ट नमूना कहा जा सकता है ।

के ० आर ० श्रीनिवासन के शब्दों में , ” तन्जौर का महान् मन्दिर तमिल भवन निर्माण कला का सर्वाधिक महत्त्वशाली एवं सफलता का कार्य है । इसमें मन्दिर निर्माण की सभी अच्छी परम्पराओं– भवन निर्माण कला , मूर्तिकला , चित्रकला तथा अन्य सम्बन्धित कलाओं का मिश्रण है ।

3. गंगईकोण्ड चोलपुरम् मन्दिर- The Gangai Cholapuram Temple  – राजेन्द्र प्रथम ने 1025 ई ० में अपनी नई राजधानी गंगईकोण्डचोलपुरम् में एक विशाल मन्दिर बनवाया । यह मन्दिर शिव देवता को समर्पित है । इसकी शैली तन्जौर के वृहदेश्वर मन्दिर जैसी है किन्तु दोनों के विस्तार तथा अलंकरण आदि में अन्तर है । यह मन्दिर तन्जौर मन्दिर से आकार में तो बड़ा है किन्तु इसकी ऊंचाई तन्जौर मन्दिर से कम है । यह मन्दिर एक विशाल दीवार से घिरा हुआ है । इसकी लम्बाई 102 मीटर तथा चौड़ाई 50 मीटर है । यह मन्दिर एक चबूतरे का बना है तथा इस मन्दिर की कुल ऊंचाई 55.8 मीटर है ।

इस मन्दिर का विमान 8 मंजिला है । इस विमान को घुमावदार रेखाओं से अलंकृत किया गया है । इसके ऊपर अति सुन्दर स्तूपिका का निर्माण किया गया है । गर्भगृह के सम्मुख निर्मित महामण्डप लगभग 58 मीटर लम्बा तथा 33 मीटर चौड़ा है । मण्डप की छत सपाट है । इसके स्तम्भों की कुल संख्या 150 है । ये स्तम्भ यद्यपि अलंकरण रहित हैं किन्तु फिर भी आकर्षक हैं । इस मन्दिर के उत्तर तथा पश्चिम में दो गोपुरम् हैं । इस मन्दिर का मूर्तिशिल्प एवं अलंकरण तन्जौर के मन्दिर से अधिक उत्कृष्ठ तथा प्रभावोत्पादक है ।

ख -मूर्तिकला- Sculpture — चोल शासनकाल में दक्षिण भारत में मूर्तिकला के क्षेत्र में भी उल्लेखनीय उन्नति हुई । मन्दिरों में देवी – देवताओं , राजा और रानियों की पत्थर और धातुओं की अति सुन्दर मूर्तियां बनाकर रखी गई थीं । नटराज की कांस्य की मूर्तियां इस काल की श्रेष्ठ कृति मानी जाती हैं । श्रवण बेलगोला स्थित जैन सन्त गोमतेश्वर की विशालकाय प्रतिमा को देखकर व्यक्ति आश्चर्यचकित रह जाता है । इनके अतिरिक्त इस काल में ऐतिहासिक पुरुषों , नर्तकों , पशु – पक्षियों तथा फूल – पत्तियों आदि की भी मूर्तियां बनाई गईं । ये सभी मूर्तियां मौलिक एवं सजीव हैं तथा चोलकाल के कलाकारों की कल्पना को दर्शाती हैं । उपर्युक्त विवरण से स्पष्ट है कि चोल काल में कला के क्षेत्र में आश्चर्यजनक प्रगति हुई ।

धर्म एवं दर्शन -Religion and Philosophy 

चोलों के धर्म एवं दर्शन -Chola Religion and Philosophy

चोल काल में धर्म एवं दर्शन के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति हुई । क्योंकि चोल शासक हिन्दू धर्म में विश्वास रखते थे , इसलिए उनके शासनकाल में इस धर्म का अद्वितीय विकास हुआ । चोल शासकों ने अन्य धर्मों के प्रति भी सहिष्णुता की नीति अपनाई । चोल काल में धर्म एवं दर्शन के क्षेत्र में हुए विकास का संक्षिप्त वर्णन निम्नलिखित अनुसार है

चोल कला का विवरणchol kala ka vivaran चोल कला का विवरण

1. शैव धर्म- Saivism — अधिकांश चोल शासक शिव भक्त थे । इसलिए उनके शासनकाल में इस धर्म ने उल्लेखनीय विकास किया । प्राथमिक चोल शासक आदित्य प्रथम ने कावेरी नदी के तट पर विशाल शिव मन्दिरों का निर्माण करवाया था । उसके उत्तराधिकारी परान्तक ने भी चिदम्बरम् स्थित नटराज मन्दिर को स्वर्ण आभूषणों से अलंकृत किया था । महान् चोल शासक राजराज प्रथम ने शैव धर्म की लोकप्रियता को पराकाष्ठा पर पहुंचाने का प्रयास किया । उसने ‘ शिवपादशेखर ‘ की उपाधि को धारण किया । उसने तन्जौर में प्रसिद्ध राजराजेश्वर मन्दिर का निर्माण करवाया । उसके उत्तराधिकारी राजेन्द्र चोल ने भी शैव धर्म के उत्थान में बहुमूल्य योगदान दिया । उसने गंगा के तटवर्ती प्रदेशों से अनेक शैव सन्तों को लाकर अपने राज्य के विभिन्न भागों में बसाया । उसके समय में राजराजेश्वर मन्दिर का निर्माण कार्य पूरा हुआ ।

उसने गंगा के पवित्र जल से अपना राज्याभिषेक करवाया तथा गंगईकोण्डचोलपुरम् नामक नई राजधानी की स्थापना की । चोल शासक कुलोत्तुंग प्रथम शिव का इतना उपासक था कि उसने चिदम्बरम मन्दिर में रखी गोविन्दराज विष्णु की मूर्ति को उखाड़ कर समुद्र में फिंकवा दिया था । चोल शासकों ने शैव सन्तों को ही अपना राजनीतिक गुरु मनोनीत करना शुरू कर दिया था । राजराज प्रथम ने ईशनशिव तथा राजेन्द्र चोल ने सर्वशिव को अपना राजनीतिक गुरु नियुक्त किया था । प्रशासन पर इनका व्यापक प्रभाव था । चोल शासकों के उत्साह को देख कर बड़ी संख्या में लोगों ने भी शैव धर्म को अपनाया । इस प्रकार शैव धर्म चोल काल में बहुत लोकप्रिय हुआ ।

2. वैष्णव धर्म- Vaishnavism — चोलकालीन समाज में शैव धर्म की भान्ति वैष्णव धर्म का भी व्यापक प्रचार एवं प्रसार हुआ । इस काल में अनेक विष्णु मन्दिरों का निर्माण हुआ । वैष्णव सन्त जिन्हें आलवर कहा जाता  है , ने इस धर्म को लोकप्रिय बनाने में अथक प्रयास किए । नाथमुनि ने न्यायतत्व की रचना की । इसमें उसने 4000 भक्ति गीतों का संग्रह किया । उन्होंने प्रेम मार्ग के दार्शनिक औचित्य का प्रतिपादन किया । उनके पुत्र आलवांदर अथवा यमुनाचार्य की गणना भी वैष्णव धर्म के प्रसिद्ध आचार्यों में की जाती है । उन्होंने अपने गीतों के माध्यम से ईश्वर प्राप्ति के सिद्धान्तों को अत्यन्त सुन्दर ढंग से अपने शिष्यों के समक्ष प्रस्तुत किया । वैष्णव धर्म को लोकप्रिय बनाने में रामानुज ने निस्सन्देह उल्लेखनीय योगदान दिया ।

उन्होंने ब्रह्मसूत्र पर भाष्य लिखा जिसे श्रीभाष्य कहा जाता है । उन्होंने शंकर के अद्वैतवाद के सिद्धान्त को मानने से इन्कार कर दिया । उनका विचार था कि ब्रह्म एवं आत्मा दोनों सत्य हैं । उनका विश्वास था कि मुक्ति प्राप्त करने के लिए भगवान् के बारे में ज्ञान प्राप्त करने की अपेक्षा उसकी कृपा अधिक महत्त्वपूर्ण है । रामानुज की शिक्षाओं का लोगों के दिलों पर जादुई प्रभाव पड़ा । वैष्णव धर्म की बढ़ती हुई लोकप्रियता को कट्टर शैव कुलोत्तुंग प्रथम सहन न कर सका । इस कारण रामानुज कुछ समय के लिए होयसल राज्य में चले गए । निम्बार्काचार्य भी एक महत्त्वपूर्ण वैष्णव सन्त थे । उन्होंने वेदान्त परिजात सौरभ एवं सिद्धान्तरत्न की रचना की । इनमें उन्होंने आत्म – समर्पण के मत को प्रतिपादित किया । उनका कथन था कि हमें राधा एवं कृष्ण के प्रति सम्पूर्ण विश्वास रखना चाहिए ।

3. बौद्ध धर्म एवं जैन धर्म -Buddhism and Jainism – यद्यपि चोल शासक शैव एवं वैष्णव धर्मों में विश्वास रखते थे , तथापि उन्होंने अन्य धर्मों के प्रति सहिष्णुता की नीति अपनाई । महान् चोल शासक राजराज प्रथम ने जावा के शैलेंदर शासक को नागापट्टम में एक बौद्ध विहार बनाने की न केवल अनुमति ही दी अपितु इसके लिए आर्थिक सहायता भी दी । कुलोत्तुंग प्रथम ने कैंटन ( चीन ) के बौद्ध विहार के लिए 6 लाख स्वर्ण मुद्राएं प्रदान की थीं । जैन धर्म को भी चोल शासकों ने संरक्षण प्रदान किया था । इस काल में जैन मन्दिरों को कर मुक्त भूमि प्रदान की गई थी । चोल शासक राजराज प्रथम की बहन कुन्दवै ने एक ही स्थान पर शैव , वैष्णव तथा जैन मन्दिरों का निर्माण करवाया था ।

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